TGT Full Form in Hindi- टीजीटी, PGT का फुल फाॅम क्या होता है?

TGT full form in hindi, TGT, PGT, PRT क्या है? टीजीटी, PGT, PRT का फुल फाॅम क्या है?

TGT full form in hindi, PGT full form in hindi, PRT full form

TGT Full Form in hindi: TGT का फुल फाॅर्म क्या है, TGT, PGT फुल फाॅर्म इन हिंदी , TGT का पूरा नाम क्या है, इसे हिंदी मे क्या कहते हैं। टीजीटी क्या है, किसे कहते है, यदि आप भी ऐसे सभी सवालों का उत्तर जानना चाहते हैं तो ऐसी सभी जानकारी आपको यहां मिल जाएगी तो चलिए शुरू करते है।

TGT Full Form- टीजीटी क्या है इसका फुल फाॅर्म क्या होता है?

TGT का फुल फाॅर्म Trained Graduate teacher होता है जिसका हिंदी मे अर्थ है प्रशिक्षित स्नातक अध्यापक। इसे राज्य स्तर पर आयोजित किया जाता है जिसे क्वालिफाई करने पर अभ्यर्थी कक्षा 6 से 10 तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने के योग्य हो जाता है।

TGT परीक्षा मे बैठने के लिए अभ्यर्थी के स्नातक के साथ B.Ed. होना जरूरी है। अभ्यर्थी जिस फील्ड मे टीचर बनना चाहता है उसे उसी फील्ड के विषय के साथ TGT एक्जाम पास करना होता है यानि TGT मे वह विषय होना अनिवार्य है।

इसके साथ ग्रेजुएशन मे भी अपना पसंदीदा विषय ले सकता है। TGT के लिए आवेदन करने से पहले अभ्यर्थी का ग्रेजुएशन पूरा हो जाना चाहिए। B.Ed. मे एडमिशन के लिए अभ्यर्थी की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए जबकि अपर एज की कोई लिमिट नही है।

TGT टी.जी.टी. एक्जाम पास करने के बाद आपको स्कूल/काॅलेज का सेलेक्शन करना होता है जहां आपको पोस्टिंग दे दी जाती है।

Read this also: BBA full form in Hindi

सेलेक्शन प्रोसेस-

जूनियर हाईस्कूल मे अध्यापक बनने के लिए अभ्यर्थी को निम्नलिखित स्टेज से गुजरना होता है.

  • Written Exam (लिखित परीक्षा)
  • Interview (साक्षात्कार)

सैलरी की बात करे तो TGT टीजर की सैलरी 7th पे कमीशन के बाद 29900-10400 (वर्तमान मे 9300-34800) तथा ग्रेड पे 4600 है।

TGT मे पढ़ाए जाने वाले विषय-

दोस्तो आपने जान लिया कि टीजीटी क्या है, इसका फुल फाॅर्म क्या और इसकेे लिए योग्यता क्या होनी चाहिए। चलिए अब जानते है यदि एक टीजीटी टीचर किसी स्कूल या काॅलेज मे नियुक्त हो जाता है तो कौन से सब्जेक्ट्स पढ़ा सकता है।

  • Hindi हिंदी
  • English अंग्रेजी
  • Math गणित
  • History इतिहास
  • Geography भूगोल
  • Economics अर्थशास्त्र
  • Regional Language क्षेत्रीय भाषा

PGT Full Form- पीजीटी क्या है

PGT का फुल फाॅर्म Post Graduate Teacher है जिसका हिंदी मे अर्थ है परास्नातक अध्यापक है। TGT की तरह यह परीक्षा भी राज्य स्तर पर आयोजित कराई जाती है।

PGT का फाॅर्म भरने के लिए अभ्यर्थी के पास पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ B.Ed. होना अनिवार्य है। यदि यह एलिजिबिलिटी अभ्यर्थी के पास हेै तो वह सेकेंड्री एवं सीनियर सेकेंड्री  के स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए एलिजिबल है।

इस एक्जाम मे बैठने के लिए कम से कम 21 वर्ष उम्र होनी चाहिए तथा अधिकतम 40 वर्ष तक के अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते है।

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर की सैलरी 7th पे कमीशन के अनुसार 29900-10400 (वर्तमान मे 9300-34800) रुपये पर मंथ प्लस 4800 ग्रेड पे है।

TGT एवं PGT मे मुख्य अंतर यह है कि TGT  के लिए ग्रेजुएशन के बाद B.Ed. करते है वही PGT के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद कोर्स किया जाता है। विहित हो कि बी.एड दो साल का प्रोफेशनल कोर्स है जिसे कई सरकारी और प्राइवेट संस्थान कराती हैं।

आज के आर्टिकल मे हमने TGT full form in hindi को जाना. इसके अतिरिक्त PGT, PRT full form के बारे मे भी जाना। आपको यह लेख पसन्द आया अपने दोस्तो और रिश्तेदारो को भी शेयर करे. धन्यवाद… 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *