ITI Full Form in Hindi – ITI का फुल फाॅर्म तथा ITI क्या है?

ITI Full Form: ITI full form in Hindi, ITI Kya hai, ITI ka full form kya hota hai, ITI in Hindi, पाठ्यक्रम, ITI admission

दोस्तों आज कल जब आप लोग कोई टेक्नोलॉजी या किसी कार्य के बारे में बात करते हैं तो आईटीआई का नाम भी आपको सुनने को मिलता होगा। तो आप लोगों को जानने की इच्छा जरुर होती होगी कि आखिर आईटीआई का फुल फॉर्म क्या होता है?(iti full form)

तो आइए जानते हैं कि ITI ka full form kya hota hai?, हम लोग इस पोस्ट में ITI से सम्बन्धित और भी कुछ महत्त्वपूर्ण जानकरियां जानेंगे।

ITI Full Form

दोस्तों सबसे पहले इस टॉपिक में हम ITI full form जानेंगे। तो ITI का फुल फॉर्म Industrial Training Institute होता है जिसे हम हिंदी भाषा में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भी कहते हैं।

PPT Full form in English: “Industrial Training Institute”

PPT full form in Hindi: “औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान”

ITI full form: ITI क्या होता है?

अब हम यह जान लेते हैं कि ITI kya hota hai (iti क्या होता है?) तो दोस्तों जैसा कि आप लोगों ने यह जाना, आईटीआई का फुल फॉर्म!

आईटीआई एक सरकारी प्रशिक्षण संस्थान है। इस संस्थान की स्थापना रोजगार और प्रशिक्षण महानिदेशालय (dget), कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय तथा केन्द्र सरकार द्वारा विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण देने के लिए की गई थी।

दोस्तों पूरे भारत में कई आईटीआई के संस्थान हैं जिनमें से कुछ सरकारी संस्थान हैं और कुछ निजी संस्थान हैं। जो कि विद्यार्थियों को उद्यमिता सम्बन्धित शिक्षा देते हैं।

एक बार जब प्रशिक्षण पूरा हो जाता है तो उसके बाद योग्य आवेदकों को एनटीसी (NTC) यानी कि राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र जारी किया जाता है।

राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र जारी होने के बाद उम्मीदवार अखिल भारतीय व्यापार परीक्षा के लिऐ उपस्थित होते हैं जिसे हम एआईटीटी (AITT) के नाम से भी जानते हैं।

Read this also: 

BE full form in Hindi: BE ka full form तथा BE Course क्या है

TGT Full Form in Hindi- टीजीटी, PGT का फुल फाॅम क्या होता है?

ITI का लक्ष्य

दोस्तों ITI full form और iti kya hota hai? जानने के बाद अब हम यह जानते हैं कि iti का लक्ष्य क्या है?
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान हाईस्कूल पास विद्यार्थियों को उद्योग से सम्बंधित शिक्षा देता है। लेकिन आईटीआई में कुछ ट्रेड्स ऐसी भी हैं जहां पर विद्यार्थी 8th के बाद भी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

यह आईटीआई संस्थान इसलिए भी खोले गए थे कि जो भी विद्यार्थी 10th पास करने के बाद आगे ट्रेडिशनल पढ़ाई करने के स्थान पर तकनीकि के क्षेत्र में पढ़ना चाहते हैं तो वो पढ़ सकें।

एक आईटीआई का मुख्य लक्ष्य अपने विद्यार्थियों को उद्योग के लिए प्रशिक्षित करना और उन्हें काम के लिए तैयार करना भी होता है।

भारत में ITI कॉलेजों की संख्या

दोस्तों इतना सब जानने के बाद अब हम यह जान लेते हैं कि भारत में ITI colleges कितने हैं?
दोस्तों भारत में भारत सरकार द्वारा कई ITI colleges का संचालन किया जा रहा है जिसमें कुछ कॉलेज सरकारी जबकि कुछ कॉलेज प्राइवेट यानि कि निजी हैं।

● CTS प्रशिक्षण के लिए आईटीआई कॉलेज की संख्या:- 15,042 कॉलेज

● सरकारी आईटीआई कॉलेज की संख्या:- 2,738 कॉलेज

● निजी आईटीआई कॉलेज की संख्या:- 12,304 कॉलेज

ITI में पाठयक्रमों के प्रकार

अब हम आईटीआई में पाठयक्रमों के प्रकार के बारे में जानकारी लेंगे। तो आइए जानते हैं।
दोस्तों अगर देखा जाए तो आमतौर पर आईटीआई को 02 भागों में बांट सकते हैं।

● इंजीनियरिंग उद्यम
● गैर इंजीनियरिंग उद्यम

दोस्तों इंजीनियरिंग का पाठ्यक्रम तकनीकि पर केंद्रित उद्यम है। यह आम तौर पर इंजीनियरिंग, विज्ञान, गणित और प्रौद्योगिकी की धारणाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

आमतौर पर गैर-इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम तकनीकि डिग्री नहीं होते हैं। वे भाषाओं, सॉफ्ट स्किल्स और अन्य क्षेत्र-विशिष्ट दक्षताओं और विशेषज्ञता पर ध्यान केंद्रित करते हैं। तो इस प्रकार से जैसा कि हमने जाना दो ही पाठयक्रम होते हैं।

भारत में ITI पाठयक्रमों की संख्या

दोस्तों अब हम इस पैराग्राफ में यह जान लेते हैं कि आईटीआई द्वारा दिए जाने वाले पाठयक्रमों की संख्या कितनी है?

● आईटीआई द्वारा दिए जाने वाले पाठ्यक्रमों की संख्या:- 126

भारत में 10 सबसे ज्यादा चुने जाने वाले आईटीआई पाठ्यक्रम

दोस्तों अब हम ऐसे 10 आईटीआई पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो कि सबसे ज्यादा भारत में चुने जाते हैं। तो आइए जानते हैं।

2. Electrician
3. Wireman
4. Foundry Man
5. Mason Building Constructor
6. Fitter
7. Pattern Maker
8. Book Binder
9. Carpenter
10. Advanced Welding

ITI पाठयक्रम में लगने वाला समय

अब हम iti पाठयक्रम में लगने वाले समय के बारे में मतलब कि ITI पाठयक्रम की अवधि के बारे में जानते हैं।

दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं कि भारत में आईटीआई संस्थान उद्यम प्रशिक्षण कार्यक्रम देते हैं और आप लोग यह भी जानते हैं कि हर एक उद्यम किसी न किसी विशेष क्षेत्र अथवा कौशल पर आधारित होता है।

तो इस प्रकार से हम यह कह सकते हैं कि पाठयक्रम में लगने वाला समय चुने हुए पाठयक्रम पर निर्भर करता है। इसीलिए आईटीआई पाठ्यक्रम की अवधि 06 माह से लेकर 02 साल तक हो सकती है।\

ITI में एडमिशन लेने के लिए पात्रता

दोस्तों हमने अब तक जाना ITI full form, ITI क्या होता है?, इसका लक्ष्य, भारत में ITI कॉलेजों की संख्या, ITI पाठयक्रम की संख्या, इसके प्रकार, पाठयक्रम में लगने वाला समय और एडमिशन की प्रक्रिया।

दोस्तों अब हम लोग इस पैराग्राफ में जानेंगे कि ITI में एडमिशन लेने के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए? तो आइए जानते हैं।

● ITI में आवदेन करने वाले विद्यार्थी को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास होनी चाहिए।
● ITI में आवदेन करने वाले विद्यार्थी के 10वीं में कम से कम कुल 35 प्रतिशत अंक होने चाहिए।
● और प्रवेश परीक्षा के दौरान ITI में आवदेन करने वाले विद्यार्थी अथवा उम्मीदवार की आयु 14 से 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।

ITI में एडमिशन की प्रक्रिया

दोस्तों iti के बारे में इतना सब कुछ जानने के बाद अब हम लोग आईटीआई में एडमिशन की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानेंगे, तो आइए आईटीआई में admission की पूरी प्रक्रिया जानते हैं।

सबसे पहले आपको यह चुनना होगा कि आप किस प्रकार के कॉलेज में दाखिला (admission) लेना चाहते हैं। आप सरकारी कॉलेज में, निजी (private) कॉलेज में, या किसी कॉलेज में भी एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको

आपकी योग्यता के अनुसार ही एडमिशन दिया जाता है। इसलिए ऐसे संस्थान योग्य विद्यार्थियों का चुनाव करने के लिए एक लिखित परीक्षा का आयोजन करते हैं।

लेकिन कुछ प्राइवेट या निजी संस्थान ऐसे भी हैं जो प्रवेश के लिए कोई भी परीक्षा नहीं लेते हैं मतलब कि वो सीधे तौर पर ही एडमिशन ले लेते हैं।

ITI Conclusion

दोस्तों INDUSTRIAL TRAINING INSTITUTE (ITI Full Form) का मतलब औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भी है इस एक आईटीआई का मुख्य लक्ष्य अपने विद्यार्थियों को उद्योग के लिए प्रशिक्षित करना होता है।

ITI से किसी भी क्षेत्र में प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद आपको अच्छा सा जॉब मिल सकता है। तो दोस्तों इस प्रकार पोस्ट में हमने ITI के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ली है।

ITI FAQs: Frequently Asked Questions

Q1 ITI का फुल फॉर्म क्या होता है?

ITI का फुल फॉर्म INDUSTRIAL TRAINING INSTITUTE होता है।

Q2- आईटीआई का हिंदी में फुल फॉर्म क्या होता है?

आईटीआई का फुल फॉर्म INDUSTRIAL TRAINING INSTITUTE होता है जिसे हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहते हैं। तो इस प्रकार आईटीआई का हिंदी में फुल फॉर्म औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान होता है।

Q3 ITI में कितने पाठ्यक्रम हैं?

ITI में लगभग 126 पाठ्यक्रम हैं।

Q4 ITI कैसे करें?

ITI करने के लिए सबसे पहले आपको किसी ट्रेड का चुनाव करना होगा उसके बाद में ITI Entrance Exam देकर अच्छे नंबर लाने होंगे। उसके बाद आपको, आपकी रैंक के अनुसार आपको कॉलेज दिया जाएगा।

Q5 ITI कितने साल का होता है?

ITI की कई अलग अलग ट्रेड्स हैं सब ट्रेड्स में अलग अलग समय लगता है लेकिन लगभग 06 महीने से लेकर 02 साल तक का कोर्स हो सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *